May 3, 2024
ms dhoni wiki

MS Dhoni (महेंद्र सिंह धोनी ) Wiki, Age, Family, Biography & More

एमएस धोनी – आज के इस लेख में हम महेंद्र सिंह धोनी के बारे में जानने जा रहे हैं, अगर आप भी एमएस धोनी के फैन हैं। तो आपको इनके बारे में पता होना चाहिए।

 

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को आज के समय में सभी जानते हैं। क्योंकि उन्होंने भारत में कई रिकॉर्ड बनाए हैं. आपको किसे बताना होगा। नहीं, हम इस लेख में बताने की कोशिश करेंगे। इसके लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें –

 

एमएस धोनी (महेंद्र सिंह धोनी) जीवनी –

 

एमएस धोनी का पूरा नाम “महेंद्र सिंह धोनी” है। उनका जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची, बिहार, भारत में हुआ था। एमएस धोनी को “माही” के नाम से जाना जाता है। उनके पिता का नाम “पान सिंह” और माता का नाम “देवकी देवी” है। महेंद्र की पत्नी का नाम “साक्षी धोनी” है। उनकी एक बेटी है, जिसका नाम “जीवा” है।

 

महेंद्र ने सीमित ओवरों में अच्छे रन बनाए हैं। एमएस धोनी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने स्कूल के समय में क्रिकेट की शुरुआत की थी। धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की थी. तब महेंद्र भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हो पाए। बाद में उन्होंने कड़ी मेहनत की और भारतीय क्रिकेट टीम में अपना नाम बनाया, जिसके कारण एमएस धोनी आज के समय में जाने जाते हैं।

 

 

 

महेंद्र सिंह धोनी की गिनती बेहतरीन खिलाड़ियों में होती है. क्योंकि उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम का एक बेहतर नाम बनाया है. धोनी ने 11 सितंबर 2007 से 4 जनवरी 2017 तक भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की और 2008 से 28 दिसंबर 2014 तक टेस्ट क्रिकेट टीम में कप्तान रहे।

 

 

 

महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 में दूसरा विश्व कप जीतने के लिए भारतीय एकदिवसीय टीम में महत्वपूर्ण योगदान दिया। जिसके बाद धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन गए। और भारतीयों ने भी धोनी सर की खूब तारीफ की। क्योंकि धोनी ने इस मैच में अच्छा योगदान दिया था।

 

 

 

महेंद्र सिंह धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय एकदिवसीय टीम में पहला मैच खेला। धोनी 2007 से 2016 तक भारतीय एकदिवसीय टीम के कप्तान थे। और अपना अच्छा योगदान दिया, और अपना नाम कमाया।

 

महेंद्र ने 2 दिसंबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट खिलाड़ी के रूप में अपना पहला मैच खेला और 2008 से 2014 तक टेस्ट क्रिकेट में टीम का नेतृत्व किया। धोनी ने भारतीय क्रिकेटर के रूप में अपना नाम कमाया। धोनी को एमएस धोनी के नाम से भी जाना जाता है।

Leave a Reply