September 23, 2022

CPU क्या है : यह कितने प्रकार का होता है , इसकी फुल फॉर्म क्या है

सीपीयू क्या होता है जाने हिंदी में ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि सीपीयू का पूरा नाम क्या होता है और सीपीयू क्या काम आता है। तो इन सभी सवालों के बारे में जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

 

सीपीयू कंप्यूटर का एक छोटा सा हार्डवेयर होता है जो कंप्यूटर के प्रोग्राम को निर्देशित करने का प्रोसेस करता है सीपीयू का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है

 

जब हम किसी कंप्यूटर के बारे में सोचते हैं तो हमारे मन में कंप्यूटर डिवाइस की एक इमेज बन जाती है सभी लोग ऐसे सोचते हैं कि कंप्यूटर एक डिवाइस होता है लेकिन यह दिखता कैसे है वह किसी को पता नहीं होता है।

सीपीयू क्या है :-

सीपीयू को कंप्यूटर प्रोसेसर या माइक्रो प्रोसेसर कहा जाता है सीपीयू एक लौटाने के चिप के समान दिखाई देता है जो कंप्यूटर के सभी डाटा निर्देशों को प्रोसेस करने का निर्देश देता है।कंप्यूटर का सारा डाटा सीपीओ में ही ही स्टोर किया जाता है और इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहते हैं सीपीओ में कंप्यूटर के सभी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल किया जाता है और सभी कार्यों को यहीं से ही नियंत्रित किया जाता है।

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता होगा कि सीपीयू कौन सा डिवाइस है तो हम आपको बता देते हैं कि सीपीयू मुकेश कंप्यूटर सिस्टम कैसा होता है।

सीपीयू प्रोग्राम इनपुट से इनपुट लेता है और फिर उसे प्रोसेस करता है और बाद में परिणामों को आउटपुट डिवाइस पर आउटपुट देता है।

जीपीओ नया केवल डेस्कटॉप और लैपटॉप में पाए जाते हैं बल्कि बहुत सारी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में भी पाए जाते हैं जिस प्रकार से मोबाइल फोन डीवीडी वाशिंग मशीन उपकरणों में सीपीयू का इस्तेमाल किया जाता है।

सीपीयू की फुल फॉर्म क्या है

क्या आपको पता है कि सीपीयू की फुल फॉर्म क्या होती है यदि नहीं है तो हम आपको बता देते हैं सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट

सीपीयू को हिंदी में केंद्र के संचालन इकाई कहा जाता है कंप्यूटर में सीपीयू होना बहुत जरूरी है इसके बिना कंप्यूटर काम नहीं कर सकता।

 

सीपीयू कैसे काम करता है :-

सीपीयू कंप्यूटर के सभी कार्यों को नियंत्रित करने का काम करता है जैसे ही हम अपने कंप्यूटर में कुछ भी लिखते हैं जिस प्रकार से आप कोई संख्या या वर्णमाला टाइप करते हैं तो उसके लिए आपको कीबोर्ड माउस की जरूरत होती है।

CPU डाटा को इकट्ठा करके जहां पर उसकी आवश्यकता होती है वहां पर उसे प्रोसेसिंग करने का काम करता है सीपीयू कंप्यूटर में जुड़े हुए सभी हार्डवेयर उपकरणों को मैंने जो कंट्रोल भी करता है कंप्यूटर के प्रस्करण की क्रियाविधि में सीपीयू के बिना कुछ भी नहीं है।

 

सीपीयू कितने प्रकार के होते हैं :-

Computer में सीपीयू तीन प्रकार के होते हैं और अलग-अलग प्रकार के सीपीयू अलग-अलग प्रोसेसिंग से काम करते हैं।

Single Core processor
Dual core processor
Quad core processor

Single core processor cpu को पहले इस्तेमाल किया जाता था यह सबसे पुराना सीपीयू है। यह अधिकतर पर्सनल कंप्यूटर या पर्सनल लैपटॉप में सक्षम होता है इसमें मल्टीटास्किंग का सपोर्ट नहीं होता है। इसका मतलब यह होता है कि यदि आपने एक कार्य शुरू कर दिया है तो दूसरी प्रक्रिया को पहली प्रक्रिया समाप्त होने के बाद में ही स्टार्ट किया जा सकता है।

Dual-Core CPU में दो मजबूत और होती है यह सिंगल कोर प्रोसेसर की तुलना में मजबूत होता है। और इसकी परफॉर्मेंस भी तुलना में ज्यादा होती है। यानी कि सभी प्रोग्राम में उसकी तुलना में फास्ट होते हैं।

Quad core processor में 4 कोर वाले प्रोसेसर लगे होते हैं जिसमें आप प्रत्येक कोर को स्वतंत्रता के साथ किसी प्रोग्राम को प्रोसेस करने के लिए एक्टिवेट कर सकते हो। मतलब आप अपने कंप्यूटर को चार भागों में बांट सकते हो और अलग-अलग भाग में अलग-अलग कार्य कर सकते हैं यह मल्टीटास्किंग के लिए बहुत ही अच्छा सीपीयू होता है ।

Conclusion :- दोस्तों आपने जान लिया होगा किसी CPU क्या होता है इसके कितने प्रकार होते हैं और उसकी फुल फॉर्म क्या होती है ।आज का आर्टिकल आपको अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसे ही नॉलेज फुल आर्टिकल की नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे से ब्लॉक को सब्सक्राइब जरूर लेना।

Leave a Reply