September 26, 2022
neeraj chopra biography in hindi

नीरज चोपड़ा जीवनी – Wiki, Age, Family, Biography & More

नीरज चोपड़ा एक भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्हें आज हर कोई जानता है। क्योंकि वह भाला फेंकने में बहुत तेज है। उन्होंने इस क्षेत्र में कई बार गोल्ड मेडल जीता है। इनके बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए –

 

नीरज चोपड़ा का जन्म हरियाणा के खंडराल गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम “सतीश कुमार” और माता का नाम “सरोज देवी” है। उनके पिता किसान हैं और मां गृहिणी हैं। नीरज के 5 भाई-बहन हैं। यह सबसे बड़ी बात है कि उन्हें शुरू से ही खेल में दिलचस्पी थी। नीरज जब 11 साल के थे तब उनका वजन बढ़ने लगा था। इसी समस्या के लिए उन्होंने जिम ज्वाइन किया, लेकिन कुछ दिनों बाद जिम को बंद कर दिया गया। बाद में उन्हें खेलों के लिए तरस आया।

 

शुरुआत में वे 15-16 किमी दूर स्टेडियम में जाकर खेल का अभ्यास करते थे। सबसे पहले पानीपत के शिवाजी स्टेडियम में क्रिकेट खेलना शुरू किया। बताया जा रहा है कि एक दिन उसने कुछ लड़कों को भाले फेंकते देखा। तो उनके मन में भी भाला फेंकने का शौक आया। इसके बाद उन्होंने भाला फेंक में करियर बनाने की सोची।

 

अपने प्रयासों से उन्होंने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर भारत को स्वर्ण पदक दिलाकर इतिहास रच दिया। जो कि एक बहुत बड़ा नाम है। क्योंकि टोक्यो ओलंपिक में उनका पहला स्थान था। उनका नाम वर्ल्ड रैंकिंग में चौथा है। इससे भारत का नाम और भी ऊंचा हो गया है।

 

उन्होंने भारत के लिए कई बार पदक जीते हैं, जो इस प्रकार हैं-

 

वर्ष 2016 में एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप – रजत पदक

वर्ष 2016 में विश्व जूनियर प्रतियोगिता – स्वर्ण पदक

वर्ष 2016 में दक्षिण एशियाई खेल – स्वर्ण पदक

वर्ष 2017 में एशियाई प्रतियोगिता – स्वर्ण पदक

वर्ष 2018 में राष्ट्रमंडल खेल – स्वर्ण पदक

वर्ष 2018 में एशियाई खेल – स्वर्ण पदक

वर्ष 2020 में टोक्यो ओलंपिक – स्वर्ण पदक

उन्होंने 2011 में गोल्ड मेडल भी जीता है। हमें नीरज पर भी गर्व है।

निष्कर्ष :- अगर आपको नीरज चोपड़ा के बारे में यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Leave a Reply