September 23, 2022
sushant singh rajput biography in hindi

सुशांत सिंह राजपूत जीवनी – Wiki, Age, Family, Biography & More

( सुशांत सिंह राजपूत जीवनी )

 

आज के इस लेख में हम सुशांत सिंह राजपूत के बारे में जानने वाले हैं। वे कौन थे, उनका प्रारंभिक जीवन कैसा था? इन सब के बारे में मैं आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ। इसलिए आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

 

सुशांत सिंह राजपूत – सुशांत सिंह राजपूत जीवनी –

 

सुशांत सिंह राजपूत की यादें बेहद संघर्षपूर्ण रही हैं, किसके बारे में जानने के लिए पोस्ट पढ़ें। सुशांत मूल रूप से बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले थे। सुशांत का पूरा नाम “सुशांत सिंह राजपूत” था। उनका जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार के मालडीहा में हुआ था। उनकी माता का नाम “उषा सिंह” और पिता का नाम “केके सिंह” था। वह अपनी मां से बहुत प्यार करता था। लेकिन कम उम्र में ही उनकी मां का देहांत हो गया था। फिर भी वह अपनी मां के पोते-पोतियों को अपने सोशल एकाउंट्स पर शेयर किया करते थे। सुशांत की 4 बहनें थीं।

 

सुशांत सिंह राजपूत भौतिकी में राष्ट्रीय स्तर के ओलंपियाड विजेता भी थे, उन्होंने 11 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में भाग लिया और उन्हें पास भी किया। बाद में उन्होंने अब तक एक सपना बनने का फैसला किया, इसके बाद उन्होंने एआईईईई में 7वीं रैंक पास की।

30 साल बाद दिल्ली में एक्टिंग क्लास अटेंड किया।

 

 

सुशांत सिंह राजपूत शिक्षा –

 

सुशांत सिंह राजपूत को एस्ट्रोनॉमी का बहुत शौक था, यहां तक ​​कि अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेरों ने अपने फोटो एक्सपेरिमेंट से क्या किया। वह एआईईईई में काफी होशियार था। इसमें 7वां रैंक हासिल किया।

 

सुशांत सिंह राजपूत पत्नी, प्रेमिका –

 

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 1986 में हुआ था। बताया जा रहा है कि उनकी गर्लफ्रेंड का नाम अंकिता लोखंडे था। लेकिन बॉलीवुड में आने के बाद कीर्ति सोनम बन गईं।

 

उसकी चार बहनें थीं, उन बहनों में इकलौती बहन सबसे छोटी थी। लग्जरी कार खरीदने का सपना हमेशा से था। उनके पास रेंज रोवर एसयूवी है और बीएमडब्ल्यू के पास इस तरह के वाहन हुआ करते थे।

सुशांत सिंह राजपूत हमेशा फिट रहने के लिए डांस करना पसंद करते थे, इसके अलावा वह रोजाना इस तरह की एक्सरसाइज करते थे।

उन्हें बॉलीवुड की कई फिल्मों में उनके अभिनय के लिए याद किया जाता है जैसे –

शुद्ध देसी रोमांस, जासूस ब्योमकेश बक्सी, एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी सु

मुंबई में अपने संघर्ष के दिनों के दौरान शांत सिंह छह अन्य लड़कों के साथ एक सिंगल बेडरूम किचन में रहते थे सुशांत सिंह मुंबई में अपने संघर्ष के दिनों में छह अन्य लड़कों के साथ एक सिंगल बेडरूम किचन में रहते थे।

वह घर के सारे काम खुद करता था। फिल्म एम.एस. धोनी की भूमिका के लिए खुद को तैयार करने में सुशांत को लगभग डेढ़ साल का समय लगा, जिसे (धोनी द अनटोल्ड स्टोरी) के रूप में रिलीज़ किया गया था।

सुशांत की 2020 में रविवार 14 जून 2020 को सुसाइड करने से मौत हो गई। जो आप सब अभी भी नहीं होता है।

 

 

निष्कर्ष:- दोस्तों अगर आप कोई जानकारी लाते हैं तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और इसी तरह के जीवनी लेख पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।

Leave a Reply